मैक्सिको सीमा पर स्टील की दीवार बनाने की तैयारी

अंतरराष्ट्रीय

वाशिंगटन। अमेरिका मैक्सिको सीमा पर अब स्टील की दीवार बनाने पर विचार कर रहा है। उधर उप राष्ट्रपति माइक पेंस के नेतृत्व में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं के साथ बैठक की जानकारी रखने वाले दो डेमोक्रेट्स ने दावा किया है कि कि बजट के लिए मांगी गई विस्तृत जानकारी नहीं दी गई और सरकार के कामकाज फिर शुरू करने की मांग भी खारिज कर दी गई।
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा कि मैक्सिको के साथ लगी सीमा पर
हम कंक्रीट की दीवार के बजाय अब स्टील का एक अवरोधक बनाने पर विचार कर रहे हैं। ट्रंप ने यह भी कहा कि यदि विपक्षी पार्टी के नेता चाहें तो वह 20 मिनट में मतभेद सुलझा सकते हैं।
ट्रंप ने कहा कि विपक्षी डेमोक्रटिक पार्टी के नेताओं को मैक्सिको की सीमा पर कंक्रीट की दीवार का विकल्प पसंद नहीं था इसलिए उन्होंने स्टील की दीवार का प्रस्ताव रखा। ट्रंप ने कहा कि हम स्टील अवरोधक बनाएंगे और इससे सीमा पर हम मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि अमेरिका में अवैध प्रवासियों को रोकने के लिए अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर एक अवरोधक की आवश्यकता है। गौरतलब है कि मैक्सिको के साथ लगी सीमा पर दीवार बनाने के मामले पर मतभेदों के कारण ही एक पखवाड़े से अमेरिका में सरकारी कामकाज आंशिक रूप से बंद पड़ा है। ट्रंप के बयान से कुछ ही देर पहले अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कांग्रेस में डेमोक्रेटिक पार्टी के शीर्ष नेताओं, सदन की स्पीकर नैन्सी पेलोसी और सीनेट में अल्पमत के नेता चक शूमर के साथ बैठक की थी। ट्रंप ने इस बैठक को फलदायी बताया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *